फ्रांसीसी लड़का और काबुल का युवक
3 फरवरी, 2023 को, एमिली लॉरेंट मार्टिन नाम के अपने बारह वर्षीय बेटे को ले गई, और पच्चीस वर्षीय एक खूबसूरत लड़की जमीला को भी आमंत्रित किया।
वह क्षण जब श्रीमती एमिली लॉरेंट कहती हैं:
- जमीला, क्या हम पेरिस के केंद्र में घूमने जा रहे हैं? आज शुक्रवार है, धूप का दिन।
इसी क्षण, जमीला जवाब देती है:
-एमिली, पेरिस की सड़कों पर बेतरतीब ढंग से घूमना बहुत खुशी की बात है। सिटी ऑफ़ लाइट में कोने हैं और हर कदम पर एक छोटा सा रहस्य है। लेकिन मैं रात के समय बार चेज़ प्रून में एक बर्फीली ठंडी बियर के साथ आनंद लेना चाहूंगा।
प्रशंसित, एमिली लॉरेंट कहते हैं:
- जीज़! क्या आप इन सभी सलाखों को जानते हैं? और आप वहां कैसे पहुंचे?
युवती मुस्कुराते हुए कहती है:
-कजिन एमिली, चिंता न करें, चेज़ प्रून 9वें अरोनडिसमेंट में स्थित है, 36 रुए बेयुरेपेयर, 75010 में, कैनाल सेंट मार्टिन के ठीक सामने। ठीक आगे, आप कुछ स्ट्रीट संगीतकारों को अपने वाद्य यंत्र बजाते हुए देख सकते हैं। मुझे बार चेज़ प्रून जाना बहुत पसंद है, फुटपाथ पर एक बड़ी जगह है। आप चचेरी बहन एमिली को जानते हैं, आप फ्रांस की राजधानी में आधुनिक और सबसे मसालेदार बार से चकित हो जाएंगे।
एमिली लॉरेंट पूछती है:
- आप किसी क्लब में जाने के बारे में नहीं सोच रहे हैं? या पेरिस में रात का आनंद लेना चाहते हैं?
जमीला कहते हैं:
-नहीं, चचेरी बहन। मैं किसी क्लब में नहीं जाता। मैं आपको केवल इतना बताता हूं कि पेरिस एक यादगार शहर है, और जब रोशनी शहर को रोशन करती है, तो यह सभी स्मारकों के लिए एक विस्फोट जैसा लगता है। शांत रहें! मैं केवल चॉप्स और मेडिटेरेनियन स्नैक्स पीऊंगा।
एमिली लॉरेंट पूछती है:
-मेरे बेटे मार्टिन के बारे में क्या? तुम्हें अभी क्या पीना है?
- अच्छा, गेंदें! वह कोक या जूस पीता है। आप जानते हैं कि मार्टिन को संगीत सुनना बहुत पसंद है, और मुझे यकीन है कि मार्टिन हमें बार में अकेला छोड़ देगा, और नहर सेंट मार्टिन पर संगीतकारों को देखने के लिए भाग जाएगा। देखो भैया, इस बच्चे का समय गूगल खोलकर लघुकथा लेखकों की कहानियां पढ़कर टिक-टॉक पर वीडियो बना रहा है और इसके 4,000 फॉलोअर्स हैं।
एमिली लॉरेंट कहते हैं:
-तो, कल शाम 5 बजे हम घूमने चलेंगे और इस बार को देखेंगे।
शाम 5 बजे, तीनों फ्रांस की राजधानी के बहुत व्यस्त केंद्र में मिलते हैं, जिस बिंदु पर एमिली लॉरेंट अपनी कार में नहर सेंट मार्टिन को पार करती है। एक निश्चित मोड़ पर, मार्टिन चिल्लाते हुए कहता है:
-रुकना! रुकना! मां। मैं अफगानिस्तान से अपने दोस्त अदीब को देखता हूं। वह सैक्स के साथ खेल रहा है।
एमिली लॉरेंट ने शिकायत करते हुए कहा:
-जब तुम मेरे पास चिल्लाते हो तो मुझे अच्छा नहीं लगता। मुझे पसंद नहीं है। शांति और धैर्य से बोलें और मैं सुनूंगा।
मार्टिन कहते हैं:
- मैं शर्मिंदा हूं मां। अब फिर से वहां से गुजरो, बहुत धीरे-धीरे। मैं अपने दोस्त अदीब को देखना चाहता हूं।
आदिद मोहम्मद को देखकर लड़का कार से बाहर निकलता है और अपने दोस्त से मिलने के लिए दौड़ता है। और पूछता है:
-मेरा दोस्त अबुद कहाँ है?
-वह काबुल में रहता है। अभी थोड़ी देर पहले मेरी उनसे बात हुई थी। वह वर्तमान में दुखी है क्योंकि मुझे अभी भी उसके पैर की सर्जरी के लिए पैसे नहीं मिले हैं। लेकिन, अबुद को आपकी किसी भी मदद से खुशी होगी। क्या आप अबुद देखना चाहते हैं?
मार्टिन, खबर से बहुत दुखी होकर जवाब देता है:
-फिर भी, मैं अबुद को देखना चाहता हूँ। मुझे उसे देखने की जरूरत है।
आदिद जवाब देता है, एक मिनट रुको जब तक मैं इस महिला के लिए खेलता हूं। कुछ समय बीता। अदीब लड़के मार्टिन से पूछता है कि वह कौन सा गाना सुनना चाहता है। बिना किसी हलचल के, मार्टिन का कहना है कि वह अलाना डेल रे का गाना समरटाइम सैडनेस सुनना चाहेंगे।
जबकि अदीब वह संगीत बजाता है जो फ्रेंच का ध्यान आकर्षित करता है, मार्टिन कई फुटपाथों पर बिखरे पेय स्टालों पर पैसा इकट्ठा करता है। बहुत सारे संग्रह के साथ, मार्टिन इसे अपने दोस्त आदिब को देता है, और वह पूछता है कि मार्टिन अबुद से कैसे मिला।
मैं अबुद से ब्राज़ीलियाई लेखक एरास्मो शल्किटॉन की लघुकथा में मिला था, और उसने अदीब मोहम्मद और उसके पैर और सैक्स के बारे में बहुत सारी बातें कीं। मैंने इसे छह बार फिर से पढ़ा क्योंकि यह कहानी वास्तविक थी और यह काबुल में घटित हुई थी। आदिद कहानी पर गर्व करता है और कहता है।
-मुझे समझ नहीं आता कि कैसे ब्राजीलियन ने अपनी कहानी में मेरे बारे में इतना अधिक बात की, और यहां तक कि मेरे पूरे जीवन को सैक्स से जोड़ दिया। आपके साथ सम्मेलन में मार्टिन, अबुद को कंप्यूटर पर देखें।
-हाँ सत्य। मैं अब उससे बात करता हूं।
मार्टिन ने कहा।
-हाँ मैं चाहता हूँ।
लड़का कंप्यूटर लेता है और मार्टिन को देता है।
- नमस्ते अबुद। आप कैसे हैं? मैं मार्टिन हूँ, मैं पेरिस में रहता हूँ। मैं हमेशा आपकी कहानी सुनता हूं, ब्राजील के इरास्मो शाल्किटॉन ने इसका बहुत सुंदर वर्णन किया है।
अबुद बोलता है
-बहुत अच्छा है कि आपको यह पसंद आया। मैं चल नहीं सकता, मेरा पैर दो जगह से टूट गया है।
मार्टिन पूछता है:
-मैं तुम्हें कैसे उठाऊँ और तुम्हारी सर्जरी कैसे करूँ?
अबुद उदास चेहरे के साथ कहता है।