वोल्गैंग एमेडियस मोजार्ट - एक सूरज जो वियना में नहीं चमका

 

ऑस्ट्रियाई आल्प्स के बीच, शहर में अपनी शानदार सुंदरियों और वफादार संगीतकारों के धर्मनिरपेक्ष कोनों के ऐतिहासिक मालिक के लिए जाना जाता है। मध्य यूरोप में उस जर्मन भाषी देश में, पहाड़ के गाँवों के साथ, बारोक वास्तुकला, शाही इतिहास और ऊबड़-खाबड़ अल्पाइन इलाके। अपनी राजधानी वियना के साथ, जिसे डेन्यूब नदी पार करती है और शॉनब्रुन और हॉफबर्ग महलों का घर है। उस समय साल्ज़बर्ग, "नमक का किला" या "नमक का महल" के रूप में खड़ा किया गया था, जिसके बजरों ने साल्ज़च नदी के किनारे स्थित ऑस्ट्रिया के एक शहर, साल्ज़च नदी द्वारा नमक का परिवहन किया, और देश की सीमा के करीब बवेरिया के जर्मन राज्य। वहाँ, वीर वोल्फगैंग अमाडेस मोजार्ट का जन्म हुआ, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में वर्ष के सत्ताईसवें दिन से पहले 27 जनवरी, 1756 को वियना के इतिहास में दर्ज किया गया था। और जन्म के पहले दिन के बाद, मोजार्ट को साल्ज़बर्ग में सेंट रूपर्ट के गिरजाघर में जोहान्स क्राइसोस्टोमस वोल्फगैंगस थियोफिलस मोजार्ट के नाम से बपतिस्मा दिया गया।

 

जैसा कि ज्ञात है, मोजार्ट अन्ना मारिया और लियोपोल्ड मोजार्ट की सातवीं संतान थे, क्योंकि उन्होंने साल्ज़बर्ग के राजकुमार-बिशप के दरबार में संगीतकार का पद संभाला था। सात भाइयों में से केवल कुछ ही बच्चे बचे थे, मोजार्ट और उसकी बहन।

 

यह आश्चर्यजनक है कि नामकरण के दिन, यह अवसर सेंट जॉन क्राइसोस्टोम की स्मृति का था, स्वाभाविक रूप से, वोल्फगैंगस, उनके नाना और थियोफिलस का नाम उनके गॉडफादर के सम्मान में था, जो साल्ज़बर्ग शहर के एक महान व्यवसायी थे। जोआन्स थियोफिलस पेर्गमेयर के रूप में। लड़का पहले ही बड़ा हो गया था, जब उसके पिता ने जोहान्स क्राइसोस्टोमस नाम को हटाते हुए वोल्फगैंगस का नाम वोल्फगैंग कर दिया। वास्तव में, उन्होंने कभी भी क्राइसोस्टोमस के रूप में हस्ताक्षर नहीं किए। बिना देर किए, उसका नाम साल्ज़बर्ग के बादलों की तरह था, वे हमेशा गुज़र रहे थे और अलग-अलग रूपों में समय बदल रहे थे जैसे कि संगीतमय जादू जिसने पृथ्वी ग्रह को हिला दिया था।

 

जन्म के कुछ दिनों के साथ, अभी भी एक स्तन बच्चा, मोजार्ट ने धीरे से अपनी पलकें उठाईं, और ध्यान से वायलिन के तारों की ओर देखा, कम्पास और संगीतमय सद्भाव के जादू को अपने कानों तक पहुँचाया। और उनके पिता, लियोपोल्ड मोजार्ट, उनकी आत्मा में संगीत के टुकड़ों की रचना करने, वायलिन से विजयी धुन निकालने के जुनून के साथ मुग्ध थे। जबकि विलक्षण बालक अपने होठों के कोनों पर हँसी के साथ झुक गया, अपने मुँह पर हाथ रखकर देख रहा था। महीने बीत गए, नन्हा मोजार्ट, तीन साल के बच्चे के उत्साह में बढ़ रहा था, अपने पिता के वायलिन के साथ खेल रहा था।

 

और कुछ मौकों पर, उसकी पुतलियों के साथ उसके चेहरे पर आँसू जाते थे और लाल हो जाते थे, अपनी माँ से अपने हाथों को पियानो पर चलाने के लिए कहते थे। इस प्रकार, बच्चे की दलीलों का उसकी बहन के माध्यम से जवाब दिया गया, जिसने पहली चाबियों को दबाने वाले छोटे हाथ को सुनकर हंसी के साथ बधाई दी। जब घर के लोग मोजार्ट पर ध्यान नहीं दे रहे थे, तो किसी का ध्यान नहीं गया, वह ऊपर चढ़ने और पियानो बजाने के लिए एक कुर्सी को धक्का देता था। दुर्भाग्य के कारण, वह कई बार गिर गया, और उसकी बहन ने उसे ऐसा करने की सलाह दी, मोजार्ट को खेलने के लिए हर बार जब वह आग्रह करता था। एक दिन पहले तक, उनके पिता ने संगीत के साथ उनकी उत्कटता की आकांक्षा को ध्यान से देखा।

 

रिहर्सल की रातों में, मोजार्ट को नींद नहीं आती थी, वह अपने कमरे से रोता और चिल्लाता था, अपने पिता को रिहर्सल में खेलते हुए देखने के लिए कहता था। अनुरोध मंजूर कर लिया गया, और लड़का वहीं कोने में रह गया, अपनी उंगली को मुंह में रखकर, और गोल आंखों से सीधे वायलिन बजाते हुए देख रहा था। इस प्रकार, छोटे अमाडेस मोजार्ट ने रचनाओं में आनंद लेते हुए, वाद्ययंत्र बजाने वाले संगीतकार की ध्वनियों और सभी प्रक्रियाओं पर कब्जा कर लिया। पहले ही बहुत देर हो चुकी थी, उसके पिता ने उसे सोने का आदेश दिया, वह गुस्से में और आँसू में चला गया। अन्य दिनों में, साल्ज़बर्ग में एक उज्ज्वल दोपहर में, लियोपोल्ड मोजार्ट से संगीत सीखने वाले छात्रों ने छोटे मोजार्ट के साथ खुद को संतुष्ट किया, जो करीब रहे, सवाल पूछते रहे और पहले संगीत नोटों की वर्तनी और इंकवेल में अपने हाथों को गंदा करते हुए, लिखने की इच्छा रखते थे। कागज पर उनके पहले नोट्स, मैं देखता था कि वायलिन और पियानो के साथ स्कोर कैसे बनाए जाते हैं।

 

एक सुबह, लियोपोल्ड मोजार्ट ने अपने बेटे को पियानो बजाना सिखाने और सीखने के लिए बुलाया, छोटा लड़का अपने पिता की आंखों में एक श्रद्धांजलि था, धीरे-धीरे छोटी उंगलियों और बाहों को मोहित कर लिया जो पूरे पियानो कीबोर्ड तक नहीं पहुंचे। और उनके पिता ने उन्हें वायलिन पाठों में संगीत सिद्धांत और अभ्यास सिखाया। सबसे बड़ा आश्चर्य अमाडेस मोजार्ट के दोस्त थे, जो मोजार्ट की अत्यधिक इच्छाशक्ति को धुनों पर हावी होते देखकर खिड़की पर खड़े हो गए। संगीत के उस नन्हे राजकुमार की सरलता मंत्रमुग्ध कर देने वाली थी, कम उम्र के बावजूद गणितीय अंक भी मजाक बन गए, ज्यामिति से अधिक जटिल गणनाओं में जाने के साथ-साथ हर दिन कई संगीत के बोलों का मसौदा तैयार करने लगे। एक अवसर पर, उनके पिता ने देखा कि मोजार्ट लिविंग रूम में एक दवात, कागज और कलम के साथ क्या कर रहा था। और पूछताछ की।

 

- मोजार्ट, तुम मेरे इंकवेल के साथ वहां क्या कर रहे हो?

 

मोजार्ट ने मुस्कुराते हुए संदेह से उत्तर दिया:

 

- मैं मजाक कर रहा हूं डैडी।

 

लियोपोल्ड मोजार्ट ने तब नाबालिग से पूछताछ की और डांटा:

 

- तो, ​​तुम वही हो जो मेरी स्याही खर्च करते हो। कल, मैंने कोई राग नहीं बनाया क्योंकि स्याही का कुँआ खाली था। और तुम वहाँ कागज पर चुटकुलों के साथ लिख रहे हो।

 

छोटे मोजार्ट को सिर्फ चार साल की उम्र में चेतावनी दी।

 

- पिताजी, आप बहुत पैसा बनाने जा रहे हैं और हमारे पास बहुत सारी स्याही और कागज होंगे।

 

लियोपोल्ड ने वर्तमान स्थिति पर खेद व्यक्त किया।

 

- मोजार्ट! भगवान आपको सुनें! हमारे इस शहर में मैंने कभी पैसा नहीं कमाया, मैं जो कमाता हूं वह हमारी आजीविका के लिए काफी है। और जब मुझे कुछ नहीं मिलता तो मुझे चुप रहना पड़ता है।

 

समय तेजी से बीतता गया, और मोजार्ट ने अपने समय की वित्तीय समस्याओं में तल्लीन करने के अलावा, पहले से ही असाधारण ज्ञान के साथ समय सीमा को एक हजार गुना पार कर लिया। संगीत ने एक बच्चे के सपने की छवि में मनन करने वाली धड़कनों में दिल की धड़कन को तेज कर दिया। पांच साल की उम्र में उन्होंने हार्पसीकोर्ड के लिए मीनू की रचना की। और ट्यून किए गए कदम में, धुनों की उनकी समझ युगल और दो पियानो के लिए छोटी रचनाओं में उनके और उनकी बहन के लिए विधिवत रूप से सूचीबद्ध थी। और अपने पिता लियोपोल्डो के विकास पर अचंभित होकर, छोटे युवक के कामों को देखकर मुग्ध हो गया, जिसने बहुत अधिक संख्या में गीतों का वर्णन किया।

 

जैसे ही वह छह साल का हुआ, और परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए, उसने अपने पिता से दूसरी जगहों की यात्रा करने की सटीकता मांगी, जहां वे बहुत पैसा कमा सकें।

 

मोजार्ट ने चौकस निगाहों से पूछा।

 

- पापा, आप उदास क्यों हैं? आप कभी निराश नहीं हुए।

 

लियोपोल्ड मोजार्ट ने उदास भाव से उत्तर दिया।

 

- नहीं मोजार्ट, मैं दुखी नहीं हूँ। मुझे तुम्हारी पढ़ाई की चिंता सता रही है। मैं पहले से ही बहुत सारी खुशियाँ और कुछ भी प्राप्त नहीं कर पा रहा हूँ, बस वादे और अधिक वादे अगर यह मेरे छात्रों के भुगतान के लिए नहीं होता, तो आज क्या होता, आप और आपकी बहन? और यह किसी बच्चे का मामला नहीं है।

 

छोटे मोजार्ट ने तर्क दिया।

 

- यह पिताजी है, यहां के लोग बुरे हैं, वे चाहते हैं कि आप सुबह तक खेलते रहें, मुफ्त में, बिना कुछ प्राप्त किए। मैं बच्चा हूं, लेकिन मैं चीजों को समझता हूं।

 

लियोपोल्ड मोजार्ट ने कहा।

 

- मुझे इस मामले के बारे में और बताएं।

 

लड़के मोजार्ट को आमंत्रित किया।

 

-चलो डैडी की यात्रा करते हैं, आइए दुनिया भर में अपने गाने दिखाते हैं।

 

पिता ने उत्तर दिया।

 

-यह इतना आसान नहीं है मोजार्ट, हमें बहुत पैसे चाहिए, हमें कपड़े खरीदने हैं और कुछ पैसे भी लेने हैं।

 

यात्रा पर जोर देते हुए एमॅड्यूस मोजार्ट ने स्पष्ट किया।

 

-और डैडी, क्यों हम यहां साल्ज़बर्ग में एक बड़ा संगीत कार्यक्रम बनाएं, और उस थोड़े से पैसे से हम यात्रा कर सकते हैं। मुझे ठेका और मेरी बहन लेने दो।

 

और 1762 की उस धुँधली सुबह में, साल्ज़बर्ग, लियोपोल्ड, मोजार्ट और नैनर्ल में, मुस्कराहट के साथ अलविदा कहें, पड़ोसियों को कई चुंबन दे रहे थे और मोजार्ट अभी भी अलविदा कह रहा था, वित्तीय स्थितियों की तलाश में यूरोप की अदालतों के एक महान दौरे के लिए निकल रहा था। फ्रांस में, उन्होंने फ्रांसीसी को आश्चर्यचकित किया और इंग्लैंड में पहुंचकर, उन्होंने एक छोटा कमरा किराए पर लिया, और कई रातों तक कला के छोटे राजकुमार ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। ठीक है, मोजार्ट ने अपनी सुंदर आवाज के साथ गाया, वायलिन बजाया और पियानो पर फैलाया, जो प्रभाव इस छोटे से युवक ने बनाया वह शानदार था। तालियों की गड़गड़ाहट ने उनकी आत्मा को समृद्ध किया, और लयबद्ध तरीके से की जाने वाली शारीरिक गतिविधियों के क्रम में, एक खुशहाल रात के मंत्रों में अपनी बाहों को झुलाते हुए, समय के साथ सद्भाव ने धड़कनों पर आक्रमण किया। सभी आँखें उसकी ओर मुड़ गईं, छोटे संगीतकार ने अपनी महारत के साथ, संगीत में एक प्रशंसित भगवान के जादुई चरणों में ध्वनि की स्वर-रचनाएँ बनाईं।

 

एक गरीब बच्चे के रूप में, उसका स्वास्थ्य गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था, और दवा, कपड़े और दैनिक खर्चों पर पैसे जल्दी से गायब हो रहे थे।

 

होटल के कमरे में मोजार्ट अपने पिता से पूछता है।

 

-पिताजी, क्या आपने मेरी मां और बहन से सुना है?

 

लियोपोल्ड मोजार्ट उत्तर:

 

-हाँ, सब ठीक हैं, अच्छे भगवान का धन्यवाद।

 

लड़का अपने पिता से बात करता है और पूछता है:

 

-पापा! डॉक्टर को बुलाओ और हमें वियना वापस जाने के लिए कहो। मुझे तालियों या तारीफों की जरूरत नहीं है। मेरे पास स्वास्थ्य है, मेरे पास भगवान से सब कुछ है। यहां हम यूरोप में जो कुछ भी कमाते हैं, वह सब खर्च हो जाता है।

 

डॉक्टर छोटे मोजार्ट की जांच करता है, और वे अपने गृहनगर लौट आते हैं। क्योंकि उसके पास अपने विजयी उपहारों को कहीं भी प्रकट करने के अवसरों की कमी नहीं थी। दस साल पूरे करने पर, छोटा मोजार्ट यूरोप में सबसे सम्मानित संगीतकारों में से एक था, इस असाधारण लड़के का कामचलाऊ सूरज की तुलना में बहुत अधिक बार दिखाई दिया, जो हर दिन पुनर्जन्म लेता है, अदालत के आर्केस्ट्रा और गायन का संचालन करता है। जहां भी यह लड़का गया, उसने आकर्षण और महिमा छोड़ दी, जब तक कि पोप क्लेमेंट XIV ने छोटे संगीतकार के चमत्कारों के साथ अपने दिल के दरवाजे खोल दिए, उसे पहली बार एक बच्चे को "ऑर्डर ऑफ नाइट्स" की सर्वोच्च सजावट प्रदान की। सोने के यूरोप का", अपने सम्मानित सिर पर तलवार और विग पकड़े हुए।

 

रोम में, ग्रेगरी एलेग्री द्वारा 9 आवाजों और 2 गायकों में स्मारक "मिसेरे", जो अर्बन VIII के पोपेसी में परमधर्मपीठीय चैपल का एक टेनर था, जिसका कैंटीकल पवित्र सप्ताह के बुधवार को सिस्टिन चैपल में गाया गया था। चर्च ने काम के मूल की नकल करने पर रोक लगा दी थी। इस रहस्य को जानने के बाद, मोजार्ट ने 1770 में रोम जाने का फैसला किया, पवित्र बुधवार को एक बार और आखिरी बार कैंटो "मिसेरे" को सुनने के बाद, सबसे जटिल मंत्रों में से एक, क्योंकि इसकी धुनों में अलग-अलग ध्वनियाँ और गूँज शामिल हैं, मोजार्ट ने इसका अनुवाद किया परमधर्मपीठीय गायक मंडलियों द्वारा किए गए एकल ऑडिशन में एक भी मधुर स्वर खोए बिना पूरा काम। आश्चर्य इतना बड़ा था कि कई लोग इसे देखने गए और देखा कि रचना में कोई दोष भी नहीं था। पोप को इस अभूतपूर्व कार्य की धृष्टता के बारे में पता चलने के बाद, चूंकि चर्च ने इस कार्य की विशिष्टता को अपने लिए आरक्षित कर लिया था, इसलिए उन्होंने इसे करने वाले किसी भी व्यक्ति के बहिष्करण का आदेश दिया। केवल 14 वर्ष की आयु के उस युवक ने 2 से 4 स्वरों के लिए जनसमूह, स्तोत्र, छोटे संगीत कार्यक्रम, मोटेट्स और सिम्फनी की रचना की, उनमें से मिट्रिडेड, जो उनके करियर की सबसे बड़ी सफलता थी। उस समय, पहले से ही 15 साल की उम्र में, वह धाराप्रवाह फ्रेंच, अंग्रेजी, इतालवी बोलते थे और लैटिन भाषा के नियमों का पूरा ज्ञान रखते थे।

 

साल्ज़बर्ग लौटने पर, शहर के आर्कबिशप काउंट हिरोनिमस कोलोरेडो ने मोजार्ट की स्थिति को बदल दिया। उन्हें यह पसंद नहीं था कि उनका एक संगीतकार, जिसे एक साधारण नौकर माना जाता था, अपना सारा समय अदालत के बाहर यात्रा करने में नहीं बिता सकता था। हालाँकि, मोजार्ट के पास एक कंसर्टमास्टर के रूप में नौकरी थी और उसका असंतोष बहुत अच्छा था, और मोजार्ट ने शिकायत की और उन पर लगे प्रतिबंधों से और भी अधिक घृणा की, जो उनके लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, जिससे उनके करियर में एक छोटा सा बदलाव आया। और वर्ष 1781 में, कोलोरेडो ने मोजार्ट को वियना में अपने दल का हिस्सा बनने का आदेश दिया। नाराज होकर, उसने न्यायालय के सेवकों के बीच रखे जाने के लिए इस्तीफा दे दिया। बहुत दुखी, पीड़ित, बेरोजगार, और कोई वित्तीय स्थिति नहीं होने के कारण, वह उन मित्रों के संगीत समारोहों से बहुत कम आय पर रहना छोड़ देता है, जिन्होंने उसे आमंत्रित किया था, अन्य समय में अपने अप्रकाशित कार्यों के प्रचार और एक छोटे समूह के लिए निजी सबक के साथ, जो भी उपस्थित होने की शर्तें नहीं थीं। आपको भुगतान करें। लेकिन छात्रों ने संगीत कला के राजा, "अधिकतम", "मास्टर" की प्रशंसा की और यह उस उथल-पुथल वाली अवधि में था कि वह 1781 और 1782 में अपने करियर में ओपेरा (इदोमेनेओ - 1781 और राप्टो डू) के साथ सबसे सफल रहे। 1782 में सेराल्हो, पियानो सोनटास, चैम्बर संगीत (हेडन को समर्पित छह स्ट्रिंग चौकड़ी के साथ) और पियानो संगीत कार्यक्रम के विभिन्न दृश्यों के साथ।

 

इंग्लैंड में रहने का सपना असंभव हो गया और उसी वर्ष, 1781 में, मोजार्ट, जो पहले से ही अपने गृहनगर में काफी असंतुष्ट था, वियना के लिए रवाना हुआ, फ्रिडन वेबर की पत्नी कैसिलिया वेबर के घर में एक कमरा किराए पर लिया, अभी भी उसके साथ नकदी ले रहा था अंतिम कंसर्ट की रात का बकाया, तीन महीने का अग्रिम किराया देना। और वायलिन बजाते हुए अपने कमरे से, वह एक युवा लड़की, स्वर्गीय फ्रिडन वेबर की बेटी, कॉन्स्टेंस वेबर, एक जर्मन, के विचारों पर आक्रमण करती है। प्रेमिका की बहनों के बीच के संबंध मोजार्ट को विकीर्ण करते हैं, जो आज तक ज्ञात सबसे महान संगीत जादूगर की शुद्धतम भावना में कॉनस्टेन्ज़ वेबर के दिल को छोड़ देता है। मोजार्ट, वियना में शाम को मस्ती करता था, साथ ही बिलियर्ड्स का एक उत्कृष्ट मास्टर भी था। उनके पिता लियोपोल्ड मोजार्ट ने प्रेमालाप स्वीकार नहीं किया और ही भावी विवाह के वादे किए, मोजार्ट को उस महिला के लिए महान प्रेम के मतिभ्रम जुनून को विकृत करने की अनुमति नहीं दी। इच्छाएं महान हैं, टिप्पणियाँ वियना के दरवाजे पर दस्तक देती हैं, पत्र और अधिक पत्र साल्ज़बर्ग की ओर उतरते हैं, जब तक कि मोजार्ट अपने पिता की अनुमति प्राप्त करने में सफल नहीं हो जाता, 1782 में कॉन्स्टेंस वेबर से शादी कर लेता है, और उनके छह बच्चे हैं।

 

सभी कार्यों में, 1786 में एक जिसमें उन्होंने लिबरेटिस्ट लोरेंजो दा पोंटे, वेडिंग ऑफ फिगारो के सहयोग से अपना पहला ओपेरा बनाया था, वियना में अचानक विफल हो गया था, अपने देश में मान्यता की कमी से नाराज था कि वह बहुत प्यार करता था , ओपेरा प्राग में एक बम की तरह फट जाता है, और मोजार्ट को एक नए ओपेरा, डॉन जियोवानी के लिए एक कमीशन मिलता है, जो उसके दिल की गहराई से खींची गई उसकी सबसे बड़ी कृति है। फिर से, वियना अपने सबसे बड़े संगीत पुत्र को पहचानने में विफल रहता है, उसे कोई साहसिक कार्य दिए बिना, और अभी भी मान्यता की कमी से असंतुष्ट है, वह 1789 में दा पोंटे द्वारा लिब्रेटो के साथ कोसी फैन टुट्टे के साथ लिखता है। यह ज्ञात है कि पहले से ओपेरा, सफलता अब उसके साथ नहीं चल रही थी, वित्तीय कठिनाइयाँ उसकी कंपनी थीं, और सभी दुर्भाग्य के लिए, मोजार्ट ने लिखना और सुंदर रचनाएँ बनाना नहीं छोड़ा, उसके पास पैसे नहीं थे, साथ ही एक समृद्ध स्मृति थी जैसा कि स्ट्रिंग पंचक (के। सी मेजर में 515, 1787 में जी माइनर में के.516), सिम्फनी ( फ्लैट मेजर में के.543, जी माइनर में के.550, 1788 में सी मेजर में के.551) और स्ट्रिंग तिकड़ी के लिए एक मजेदार (के। 563 1788 में) 35 वर्ष की आयु में, वह चारों ओर देखता है और देखता है कि उसने जो कुछ भी किया है, वह उसकी सेवा नहीं करता है, अपनी पत्नी कोंस्टेन्ज़ के स्नेह के साथ, जो अभी भी बीमार है। वह अपने अंतिम दो ओपेरा की रचना करता है: क्लेमेंसिया डी टीटो और फ्लूटा मैजिका, उनका अंतिम पियानो कंसर्टो (बी फ्लैट मेजर में के.595) और मेजर में शहनाई के लिए सुंदर कॉन्सर्टो (के.622)

 

  घर पर, दुर्भाग्य, बीमारी, कमजोरी और पैसे की कमी से दुखी होकर, वह अभी भी एक आवश्यक वस्तु (के.626) के लिए एक विनाशकारी आदेश प्राप्त करता है, भले ही वह अन्य परियोजनाओं पर काम कर रहा हो, वह इसे अधूरा छोड़ देता है। मोजार्ट अपने जीवन के आखिरी दिन, मौन, उदासी, आगे पीछे घूमते हुए, पियानो को देखते हुए, अपनी उंगलियों को वायलिन पर चलाते हुए, सैकड़ों अप्रकाशित अंकों को गले लगाते हुए बिताता है। और अपनी आत्मा के अंदर देखो, पवित्रता जो एक लड़का था, परित्यक्त और तिरस्कृत। और वहाँ वियना में, दुनिया के अब तक के सबसे महान संगीतकार की मृत्यु हो गई।

 

इतना युवा नौसिखिया, केवल पैंतीस साल का, बिना अंतिम संस्कार के, भुला दिया गया और अपनी मातृभूमि से बह गया, उसके पास कब्र खोदने वालों को भुगतान करने के लिए पैसे भी नहीं थे, जिन्होंने दया से बाहर, अभी भी उसे एक आम कब्र में दफन कर दिया वियना में, और आज तक कोई नहीं जानता कि उसकी कब्र का क्या हुआ क्योंकि वह एक गरीब आदमी था। "मेरे लिए धिक्कार है, वियना, अगर यह आकर्षण और महारत के राजा मोजार्ट के लिए नहीं होता, जो कहीं और रहता था"

 

 

 

 

 

 

 

ERASMO SHALLKYTTON
Enviado por ERASMO SHALLKYTTON em 27/12/2022
Código do texto: T7680425
Classificação de conteúdo: seguro
Copyright © 2022. Todos os direitos reservados.
Você não pode copiar, exibir, distribuir, executar, criar obras derivadas nem fazer uso comercial desta obra sem a devida permissão do autor.