प्रोफेसर के आंसू मारिया डी फातिमा और सर्जन

 

 

 

यह फरवरी 1985 की बात है, कक्षा में, शिक्षिका मारिया डी फातिमा को मारानहाओ राज्य के कोडो नगर पालिका से एक अधिसूचना प्राप्त होती है, पढ़ने की सामग्री के अनुसार, शिक्षिका ने अपनी पुस्तकों और दस्तावेजों को दराज में व्यवस्थित किया, और वह कक्षा से चली गई उसकी आँखें लाल और आंसुओं से भरी हैं।

 

अपने चिकने और स्पंदन से भरे चेहरे के साथ, अपने बाल काले और विलाप के जादू में खो जाने के कारण, वह अपनी आत्मा की सबसे गहरी बेचैनी में डूब गई। सिर झुकाए शहर की सड़कों पर चलते हुए, बिना जोश के, हर कदम पर निराशा तैरती रही। और तो और, नव-बेरोजगार महिला को नहीं पता था कि उन दर्दनाक पलों में कैसे जीना है, जीवन की दर्दनाक राह में कोई दूसरा विकल्प नहीं छोड़ती। अचानक उस गली में एक 16 साल का लड़का शहर के गरीब मोहल्ले से गुजर रहा था, और उसने शिक्षक को देखा और पुकारा:

 

-अरे टीचर मारिया डी फातिमा! यह आपका पूर्व छात्र फर्नांडो है। मैं वास्तव में आपसे बात करना चाहता हूं।

 

शिक्षक कोई महत्व दिए बिना उत्तर देता है:

 

-अब, मैं जवाब नहीं दे सकता। मुझे माफ़ करें।

 

लड़के ने जोर देकर पूछा:

 

-अरे शिक्षक मारिया डी फातिमा, यह फर्नांडो है। कल से मैं तुमसे बात नहीं कर पा रहा हूँ। मैं पहले ही आपके घर के पास से गुजर चुका हूं और मैंने आपको नहीं पाया। यहाँ एक स्मृति चिन्ह है जो मेरे माता-पिता ने आपको भेजा है।

 

घबराए और रोते हुए शिक्षक कहते हैं:

 

-फर्नांडो, एक और दिन मेरे घर आना। आज, मैं आपके पास उपस्थित नहीं हो सकता।

 

फर्नांडो ने यह कहते हुए दृढ़ता दिखाई:

 

- टीचर, मैं आज साओ पाउलो जा रहा हूं। जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था, मैं दवा के लिए प्रवेश परीक्षा देने जा रहा हूँ। मुझे एक डॉक्टर के रूप में देखने की आपकी इच्छा को पूरा करने का मेरा इरादा है। मुझे बबासू के पेड़ के नीचे आपकी कक्षाएं याद आती हैं। गुरु ग्रहण करो, यह मेरी ओर से मेरे माता-पिता का दिया हुआ उपहार है।

 

शिक्षक के पास जाने पर लड़का चिल्लाया:

 

- क्या आप रो रहे हैं शिक्षक? उन्होंने आपके साथ क्या किया? साओ पाउलो के लिए रवाना होने से पहले मैं इसे सुलझाना चाहता हूं। टें टें मत कर! कृपया मुझे बताओ?

 

उसने जवाब दिया:

 

-नहीं। ऐसा करें। मुझसे नहीं हो सकता।

 

शिक्षक ने लड़के को सड़क के बीच में पकड़ लिया और उसके कंधे पर बैठकर उसके संकट के कारणों का उल्लेख किए बिना बहुत देर तक रोता रहा।

 

-इस बुरे दिन में आपकी यादें मेरे गीले कंधे पर आपके आंसुओं से अंकित होंगी। माता मरियम अपने पवित्र वस्त्र से आपकी रक्षा करें। टें टें मत कर! तो, मैं भी रोने जा रहा हूँ, यह महसूस करते हुए कि ये विपत्तियाँ मुझ पर रही हैं, यह जाने बिना कि यह क्या था। शिक्षक, मैं आपको कभी नहीं भूलूंगा। मैं काम करने और पढ़ने के लिए साओ पाउलो जा रहा हूँ। मेरे पिता मुझे वह देने में असमर्थ हैं जो मुझे चाहिए। कोडो सिटी हॉल केवल एक वेतन देता है और मेरी माँ शहर के अमीर लोगों के लिए कपड़े धोना जारी रखती है, लगभग कुछ भी नहीं कमाती है। वह भी नहीं कर पा रही है। मेरे शिक्षक मत रोओ। रोओ मत।

 

अपने घर पहुंचने पर, मारिया डी फातिमा लेट गई और सो गई।

 

भोर में, शिक्षक उठे और पढ़ाने के लिए तैयार हो गए। जाने से पहले, उसने नोटों को देखा और फिर से सिटी हॉल से इस्तीफा नोटिस देखा, जिसके कारण शिक्षक अंदर आए, दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दीं और सोफे पर रो पड़े, और वहीं सो गए।

 

अगले दिन, शिक्षिका मारिया डे फातिमा गली तक पहुँचने वाली खिड़की खोलती हैं, अलग-अलग दिन, लंबे घंटे और व्यस्त लोगों को देखती हैं। एक प्लांटर प्लांट ने निराशा को कम करते हुए शिक्षक की ओर अपना गुलाबी कोरोला खोल दिया, जिस बिंदु पर शिक्षक चारों ओर देखता है और कहता है कि वह अपने घर में एक पूर्व छात्र के नाम से एक निजी स्कूल स्थापित करने जा रहा है।

 

उसके बाद, निजी स्कूल का उद्घाटन किया जाता है, सभी कुर्सियों का भुगतान उनके जाने से पहले फर्नांडो द्वारा उपहार में दिए गए पैसे से किया जाता था। शिक्षक ने एक पत्र में फर्नांडो के माता-पिता को धन्यवाद देते हुए कहा कि जल्द ही परिवार के घर पर एक डॉक्टर होगा - डॉ. फर्नांडो। शुक्रिया।

 

साल बीत गए, और 1994 में, घर पर छात्रों से भरे स्कूल के साथ, एक व्यक्ति ने दरवाजा खटखटाया और यह कहते हुए प्रवेश किया:

 

-शुभ प्रभात। मैं श्रीमती मारिया डी फातिमा से बात करना चाहता हूं। मैं एक बेलीफ हूं, और मैं इस संपत्ति और इसकी संलग्न भूमि के कर प्रवर्तन का प्रभारी हूं। मैं इस घर और जमीन को गिरवी रखूंगा। श्रीमती मारिया डे फातिमा के पास अटैचमेंट को निलंबित करने के लिए 30 दिनों तक का समय है। यदि यह प्रतिबंध नहीं लगाता है, तो गिरवी रखी गई संपत्ति नीलामी में चली जाती है।

 

मारिया डी फातिमा, असहज, निम्नलिखित कहती हैं:

 

-जवान, जरूर कोई गलती हुई होगी। यह संपत्ति अब मेरे नाम है। आप कैसे गिरवी रख सकते हैं?

 

न्याय अधिकारी निम्नलिखित कहते हैं:

 

-हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि पिछले मालिकों ने IPTU का कर्ज छोड़ दिया और अदालत में इसका भुगतान कभी नहीं किया। अब नगर निगम संपत्ति कुर्की के अनुपालन का दावा कर रहा है।

 

बिना कुछ समझे, छात्रों की उपस्थिति में, वह कहती है:

 

-यह सच नहीं है। यह घर नीलामी के लिए ऊपर नहीं जा सकता, श्रीमान।

 

जमानतदार कहते हैं:

 

-मैं आपके साथ नकली सामान छोड़ने जा रहा हूं और रिकॉर्ड में प्रविष्टि के साथ आपका कार्यकाल शुरू हो जाता है। क्षमा करें। मैं कुछ भी नहीं कर सकता। जल्दी मिलते हैं।

 

एक बड़ी उलझन में और भगवान हमारी मदद करें, कोई और कक्षा नहीं थी, दो छात्र शिक्षक की भावनात्मक स्थिति को देख रहे थे, वे शिक्षक मारिया डी फातिमा के लिए चीनी के साथ पानी बनाने के लिए रसोई में चले गए। और ठीक उसी समय, एक व्यक्ति दरवाजे पर जोर से दस्तक देता है।

 

औरिया दरवाजे के बहुत करीब थी, उसने जवाब दिया।

 

-शुभ प्रभात!

 

स्कूल के दरवाजे पर सज्जन ने कहा। जल्दी से, औरिया जोड़ता है:

 

-शुभ प्रभात! युवक, तुम क्या चाहते हो? कृप्या! अब यहां गुरु मांगने मत आना। वह ठीक नहीं है क्योंकि उसका घर नीलाम होने जा रहा है। अब यहाँ मत आना। मैं तुमसे वह सब माँगता हूँ जो पवित्र है।

 

आपने विरोध किया:

 

-मुझे समझ नहीं आता कि तुम मुझे ऐसा क्यों कहते हो। मैं साओ पाउलो से आता हूं। मैं प्रोफ़ेसर मारिया डी फातिमा से बात करना चाहता हूँ, बस इतना ही।

 

-वह जवाब नहीं दे सकती, वह बहुत रो रही है। सिटी हॉल आपके घर और जमीन की नीलामी कर रहा है। युवक जिद मत करो। कृपया चले जाओ!

 

युवक ने कहा:

 

ठीक है, मैं आपको परेशान नहीं करना चाहता, आपने ऋण की उत्पत्ति के बारे में बताया। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

 

दिन गुजरते हैं, 1994 में एक निश्चित सुबह, आप फिर से एस्कोला विशेष डॉ के दरवाजे पर दस्तक देते हैं। फर्नांडो।

 

-गुड मॉर्निंग टीचर मारिया डी फातिमा।

 

शिक्षक जवाब देता है:

 

- शुभ प्रभात। हे भगवान! यह आप फर्नांडो हैं, मेरे पूर्व छात्र, मेरे पहले निजी छात्र। अपने उपहार को यहाँ कमरे में देखें, स्कूल डेस्क और शिक्षण सामग्री पर फैलाएँ। वह तोहफा बहुत अच्छे समय पर आया था। मैं उस दिन आपसे माफी मांगता हूं। खैर, मुझे बिना किसी समस्या के शिक्षा विभाग से निकाल दिया गया। बाद में, मुझे पता चला कि कोडो के शिक्षा सचिव ने अपने चचेरे भाई फर्नांडा को अध्यापन में स्नातक शिक्षक के रूप में मेरी स्थिति दी थी, जो केवल पढ़ना और लिखना जानता है। सब कुछ समझाया गया है क्यों।

 

-सत्य। मैं यह सब यहाँ देखता हूँ। समस्या यह है कि ब्राजील अभी भी कार्यात्मक ढांचे में इस प्रकार की असामान्यता का अनुभव करता है। मैं आपके लिए अपना बिजनेस कार्ड लाने आया हूं। अब प्रोफेसर के पास एक पूर्व छात्र है जो एक सर्जन है - डॉ. फर्नांडो।

 

-हे भगवान! यह कैसे हो सकता है! ऐसा युवक! यह खास खबर सुनकर मुझे खुशी हुई। मैंने हमेशा सपना देखा था कि तुम एक डॉक्टर बनो, मारनहो के आंतरिक भाग को छोड़कर, अपने माता-पिता की मदद करने के लिए सब कुछ पीछे छोड़ दो। स्कूल अपने पूर्व छात्र, जो अब एक डॉक्टर है, पर गर्व और गर्व से भरा हुआ है। विद्यालय का नाम देखें - एस्कोला विशेष डॉ. फर्नांडो। यह आपके नाम पर है। यह एकमात्र श्रद्धांजलि है जिसे हम सर्टाओ, गरीब और बबासू के पेड़ के नीचे अध्ययन करने वाले लड़के की प्रतिक्रिया के रूप में पेश कर सकते हैं। वह ब्राजील की सबसे बड़ी राजधानी (साओ पाउलो) गया और जीता, आज वह जहां भी जाता है एक प्रिय डॉक्टर है।

 

Fabiany नाम के एक छात्र ने कहा:

 

-अरे टीचर! वह रो रहा है।

 

एक अन्य छात्र, जिसे रिकार्डो के नाम से जाना जाता है, ने कहा:

 

-चिल्लाओ मत डॉ. फर्नांडो। आप इस लड़ाई में हमारी आशा और हमारा दर्पण हैं। साओ पाउलो में एक सर्जन के रूप में स्नातक होने के लिए कोडो के लड़के पर हम सभी को गर्व है - डॉ। फर्नांडो।

 

अपने पूर्व शिक्षक को गले लगाते हुए फर्नांडो ने कहा:

 

-प्रोफेसर, मैं अब आपको रोते हुए नहीं देखना चाहता। यहां आपका आईपीटीयू भुगतान विधिवत भुगतान किया गया है और नीलामी से मुक्त है। अपने पूर्व छात्रों से उपहार के रूप में, खरीदने के लिए कार या मोटरसाइकिल में से चुनें। अब, मेरे पास शर्तें हैं। मैं चाहता हूं कि आप अपने कॉलेज को एक महान स्कूल में बदल दें। मैं यहां हर चीज में मदद करने के लिए हूं।

 

-धन्यवाद। परमेश्वर सिद्ध है और सब कुछ बुद्धि और सामान्य ज्ञान से करता है। चिकित्सक फर्नांडो, हमारे सर्जन।

 

 

 

ERASMO SHALLKYTTON
Enviado por ERASMO SHALLKYTTON em 26/12/2022
Reeditado em 26/12/2022
Código do texto: T7679771
Classificação de conteúdo: seguro
Copyright © 2022. Todos os direitos reservados.
Você não pode copiar, exibir, distribuir, executar, criar obras derivadas nem fazer uso comercial desta obra sem a devida permissão do autor.