कोलकाता में रिक्शा चालक

 

तथाकथित अंग्रेजी भाषा में उल्लेखनीय रिक्शा या रिक्शा रिक्शा है। इस प्रकार का मानव-चालित, पैदल चलने वाला वाहन एशिया में सबसे आम वाहनों में से एक है। यह देखते हुए कि कई घातक दुर्घटनाओं के कारण कई एशियाई देशों में इस प्रकार के वाहन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सभी उद्देश्यों और उद्देश्यों के लिए, यह दो पहियों वाली गाड़ी है, एक अच्छी तरह से असबाबवाला सीट और एक या दो व्यक्तियों की सीटों के लिए शैलियों, वर्षा जल से कवर और सुरक्षा के साथ।

 

कुछ लोग जिनके पास बेहतर स्थिति है वे साइकिल रिक्शा या साइकिल रिक्शा खरीदते हैं, रिक्शा को पैदल खींचने से बचते हैं। बहुत से लोग कहते हैं कि रिक्शा जापान में बनाया गया था, दूसरों का कहना है कि यह कलकत्ता, भारत में था। यह कहते हुए कि यह वाहन लोगों के विस्थापन में परोसे जाने के अलावा शॉपिंग सेंटरों, या संकरी गलियों के स्थानों में माल की डिलीवरी में मौलिक है।

 

सच्चाई यह है कि पुरुषों द्वारा खींची गई ये दोपहिया कारें, वितरण में तेज, पारगमन में तेज और बिना किसी खर्च के कुछ देशों की कई अर्थव्यवस्थाओं में महत्वपूर्ण थीं।

 

भारत के राज्य में स्थित बिहार शहर में चिकन बेचने वाली कंपनी के दरवाजे पर दो दोस्त बात करते हैं। जुआरेज और एंसेल्मो विभिन्न विषयों पर बात करते हैं। मेरे दोस्त जुआरेज कहते हैं:

 

-दोस्त क्या हो रहा है? कंपनी में आपकी स्थिति कैसी होगी?

 

Anselm जवाब देता है:

 

-मैं जा रहा हूँ, मेरे दोस्त जुआरेज। समस्या यह है कि आज ही मुझे कंपनी में मेरे अधिकार मिले। आखिर यह 15 साल का लंबा काम था न कि एक रात की नींद। क्या मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो इन पंद्रह वर्षों में सोने की रात नहीं जानता? मुझे यह भी नहीं पता कि मैं पैसे का क्या करने जा रहा हूं।

 

जुआरेज कहते हैं:

 

-मैंने बीस साल तक काउंटर पर सामान भेजने का काम किया। और अपना सारा पैसा, मैंने एक हिस्सा बैंक में निवेश किया, और दूसरा हिस्सा, मैंने कलकत्ता शहर में 02 (दो) हैंड रिक्शा खरीदे। अगर आपको मदद की जरूरत है, तो जो कुछ भी आए और आए, उसके लिए मुझ पर भरोसा करें।

 

मुस्कुराते हुए, एंसेल्मो कहते हैं:

 

-मैं आपका बहुत-बहुत धन्यवाद मेरे दोस्त। दोस्त इन समय और चीजों के लिए है। इसे देखें: पंद्रह साल तक, मैं रात 10:00 बजे सुबह 12:00 बजे काम पर जाने के लिए उठा। वह बारह बजे पहुंचे और बर्ड स्टेशन पर कॉकरेल्स का भार उठाने के लिए कंपनी के ट्रक में चढ़ गए। मुर्गियों को छीलने, इलाज करने और तौलने के अलावा, यह अगली सुबह आठ बजे समाप्त हो गया। तुम्हें पता है, मेरा परिवार गरीब है, सब कुछ मुझ पर निर्भर है। लेकिन दोस्त जुआरेज, मुझे रिक्शा किराए पर लेने में दिलचस्पी थी।

 

- खुशी है की आपको पसंद आया। मैं आपको 3 महीने के लिए सस्ते में एक रिक्शा किराए पर दूंगा।

 

-मैं स्वीकार करता हूं और मैं आज आपके साथ अनुबंध कर सकता हूं।

-सब ठीक है। फिर घर जाओ। इस रिक्शा के पास एक अद्यतन लाइसेंस, पंजीकरण है और मैं आपको 7000 (सात हजार) रुपये में किराए पर दूंगा।

 

- सौदा हो गया है। मैं भुगतान और अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए बाद में आपके घर आऊंगा।

 

जुआरेज और एंसेल्मो सौदे को पूरा करते हैं और अपने घर पर अनुबंध को पूरा करते हैं।

 

बेहर शहर में शाम के समय, एन्सेल्मो अपनी पत्नी से अपने दो बच्चों की उपस्थिति में बात करता है, नई स्थिति के बारे में बताता है।

 

- डेजी, सारा पैसा तुम्हारे हाथ में है, मैंने एक रिक्शा का किराया देने के लिए केवल 7000 रुपये का इस्तेमाल किया। मुझे कोलकाता में अपने आवास के लिए 25,000 रुपये लेने होंगे, जहां मैं सोऊंगा। चूँकि इस राजधानी में मेरा कोई रिश्तेदार नहीं है और मैं इस शहर को नहीं जानता। मुझे सड़कों के नाम जानने और सीखने और वहां काम करने की जरूरत है। 30 दिनों के बीच मैं यहाँ घर पर आ जाता हूँ, पैसे छोड़ देता हूँ या वेस्टर्न यूनियन बैंक के माध्यम से भेजता हूँ।

 

एंसलम की पत्नी ने घोषणा की:

 

- इन सभी वर्षों में, हमने कभी भाग नहीं लिया। यह पहली बार है जब मैं अकेले जीवन का सामना करने जा रहा हूं। यह सब मुझे आहत करता है और मेरे प्यार को आहत करता है जो मेरे पास तुम्हारे लिए है। आपके लिए यहां बिहार में काम करने का और कोई रास्ता नहीं होगा। Anselmo, हम गरीब हैं, दर्द में भी, मैं अपने दो बच्चों को सहन और ले जाऊंगा।

 

एंसेल्मो दोनों हाथों को अपने सिर पर रखता है और कहता है:

 

- डेज़ी, मैंने केवल यह सौदा इसलिए किया है ताकि अवसर न चूकें और बेरोजगार न हों। लेकिन, मेरा दिल तुम्हारा है जो हमारे बच्चों द्वारा दर्शाया गया है। मैं जहां भी जाऊंगा मैं तुम्हें हमेशा प्यार करूंगा। आप जानते हैं कि हमारा शहर गरीब है, और मेरे पास कोई शिक्षा नहीं है, बस पढ़ना-लिखना जानते हैं। कलकत्ता पहुंचकर मैं पागलों की तरह काम करूंगा और आज रात मैं तुम्हारे बारे में सोचूंगा। अगर इन तीन महीनों में बात नहीं बनी तो मैं वापस आऊंगा।

 

ट्रेन स्टेशन पर कलकत्ता पहुँचकर, एंसलम पास के सज्जन से पूछता है:

 

- क्या आप मुझे बता सकते हैं कि रिक्शा स्ट्रीट कहां है? और अगर इस गली के पास कोई होटल हैं?

 

-मैं रिक्शा नाम की कोई गली नहीं जानता। मुझे नहीं पता। अब अगर आप रिक्शा गली जानना चाहते हैं। सभी गलियों में रिक्शा हैं। इसलिए, मैकडॉनल्ड्स के बगल में रुआ माद्रे तेरेज़ा रिक्शा के लिए सबसे लोकप्रिय सड़क है, और इसके बहुत करीब छह होटल हैं, जिनमें रिक्शा चालक भी शामिल हैं।

एंसलम कहते हैं:

 

-आपका बहुत बहुत धन्यवाद। मुझे नहीं पता कि जानकारी के लिए आपको कैसे धन्यवाद देना है। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

सुबह-सुबह, एंसेलमो अपने दोस्त जुआरेज को देखता है और काम के लिए तैयार रिक्शा लेता है। इस कदम पर, एंसेल्मो एक घोड़े-आदमी में बदल जाता है, उसका काम अपने कंकाल के शरीर की ताकत से लकड़ी की गाड़ी को दोनों हाथों से खींचना होता है। हालांकि एंसेलमो को पश्चिम बंगाल राज्य के कानून के बारे में पता था, जिसके कानून में इसकी वैधता नहीं थी क्योंकि राज्य को यह नहीं पता था कि उनके अनुकूलन के साथ 25,000 (पच्चीस) हजार रिक्शा कहां रखे जाएंगे। बिना देर किए, एक जोड़ा आता है और रिक्शा मांगता है, तुरंत एंसेल्मो उनके पास जाता है।

 

आगे की हलचल के बिना, युगल पूछता है कि कोलकाता में पार्क स्ट्रीट कहाँ है।

 

- क्या आप हमें डाउनटाउन पार्क स्ट्रीट से छोड़ सकते हैं? यह सिर्फ इतना है कि हम रात के जीवन में भोजन, दुकानों और बार को जानने के लिए दिन और रात बिताना चाहते हैं।

 

अपनी हिंदी भाषा में जवाब देते हुए, एंसेल्मो कहते हैं:

 

- मुझे नहीं पता कि तुम किस बारे में बात कर रहे हो। मुझसे हिंदी में बात करो, मेरी भाषा।

 

अंग्रेजी नहीं जानने, और भाषाओं के बीच एक महान संघर्ष के साथ, एन्सेल्मो यात्रियों को कागज पर लिखने के लिए कहता है। वे लिखते हैं - "कलकत्ता का पार्क स्ट्रीट शॉपिंग सेंटर कहाँ है"? उसी क्षण, एंसेल्मो अपने दोस्तों को रिक्शे पर ले जाता है और उन्हें सूचित करता है। और वे एंसेल्मो को बताते हैं कि केंद्र कोलकाता में मदर टेरेसा सारणी में स्थित है और कीमत 180 रुपये है।

 

उस समय, Anselmo ने 180 रुपये का मूल्य वसूल किया और यात्रियों ने भुगतान किया, इस बीच, कलकत्ता में भारी बारिश होती है, Anselmo सीवेज के पानी से भरी सड़क को राजमार्ग की ओर उतरते हुए देखता है। बारिश से सुरक्षित कपड़े पहने यात्री अपने स्मार्टफोन खोलते हैं और सोशल नेटवर्क ब्राउज़ करते हैं, युगल बात करते हैं और मुस्कुराते हैं।

 

बिना किसी चेतावनी के, एंसेल्मो पुराने कलकत्ता की गलियों को पार करने वाली पुलियों में कड़ी मेहनत करता है, और जब वह पार्क स्ट्रीट की ओर जाने वाली सड़क को देखता है, तो वह यात्रियों को यात्रा के आगमन और अंत के बारे में बताता है।

 

शाम के समय, एंसेल्मो अपने शरीर को गर्म और काफी ठंडा महसूस करते हुए सो जाता है, तपेदिक या श्वसन रोग की शुरुआत के साथ, रीढ़ और जोड़ों में दर्द के साथ, यह ज्ञात नहीं है। नाजुक और शक्तिहीन शरीर, अपने वजन से दो या तीन गुना वजन लेकर, अपने लिए असंख्य बीमारियों का अनुबंध करता है। दवा लेने के लिए कुछ नहीं के साथ, वह उस स्थिति की कल्पना करता है जिसमें वह अपने परिवार से दूर था और पूर्ण अकेलेपन के असीम क्षण जी रहा था। अगले दिन, एंसेल्मो देर से उठता है और एक गर्म शरीर के साथ, अपने रिक्शा वाले दोस्तों के पास जाता है और उसे अपनी स्थिति बताता है। उनमें से एक का नाम सेबस्टियाओ निम्नलिखित कहता है:

 

- एंसेल्मो जागो! आपको धोखा दिया गया है! एक साधारण रिक्शा के तीन महीने के किराये की कीमत मात्र 4000 (चार हजार) रुपये है। आंखे खोलो, तुम कभी टूरिस्ट होटल नहीं जाते। बहुत सरलता से, मैं यहाँ रिक्शा-चालक होटल आया होता। यहाँ यह हमारे घर जैसा है।

 

-सत्य। मुझे धोखा दिया गया था।

 

-हाँ। ठेका और होटल कैंसिल करके यहां आ जाओ। यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं।

 

फ़ार्मेसी में जाने के बाद, एंसेल्मो ने अनुबंध और होटल रद्द कर दिया, और वहाँ गया जहाँ उसके दोस्त थे।

 

जूलियस नाम के एक युवा रिक्शा चालक ने कहा:

 

-मेरे प्यारे दोस्त, मेरे पास पूरा निर्देश है, लेकिन मैं यहीं रह गया। मेरा उद्धार यह है कि मैं अंग्रेजी जानता हूं और मैं कलकत्ता की हर गली को जानता हूं। आपके मामले में, सड़क के नाम जानना और कम से कम कुछ अंग्रेजी समझना मुश्किल है। इसके बिना आप रिक्शा चालक नहीं हो सकते। मैं उल्लेख करना भूल जा रहा था, इसमें अभी भी युद्धाभ्यास और बंद सड़कों के साथ-साथ दौड़ की कीमतें भी हैं।

 

- आपसे बात करके बहुत अच्छा लगा, लेकिन मुझे नहीं पता कि घर कैसे जाना है। मेरा पैसा खत्म हो गया। मैं शरीर में दर्द से भरा हूं, मेरे हाथ-पैर में बहुत दर्द होता है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह इतना बुरा था। रिक्शा चालक होने के नाते आवश्यक आवश्यकताएं हैं। मैं कलकत्ता नहीं जानता, मैं अंग्रेजी नहीं बोलता और मुझे यह भी नहीं पता कि सड़कें कहाँ से शुरू होती हैं, कीमत तो छोड़िए। आखिरकार, मेरा कोई सामाजिक ढांचा नहीं है।

 

जूलियस ने कहा:

 

-ये कोई समस्या नहीं है। हमने आपको ट्रेन की आखिरी रचना में रखा है। आप हर समय छत पर अपने हाथों से दूसरों के साथ मुफ्त में यात्रा करते हैं, बिना कुछ भुगतान किए। स्टेशन गार्ड और ट्रेन की सुरक्षा का ध्यान रखें। मैं तुम्हें उत्तर बंगा एक्सप्रेस में बिठाऊंगा। निश्चिंत रहें कि यह भारत की कोई उपनगरीय ट्रेन नहीं है।

 

- मुझे इस ट्रेन में सफर करने में बहुत डर लगता है। मैं 2010 में सैंथिया स्टेशन पर दुर्घटना को नहीं भूलता, जब एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर बंगा एक्सप्रेस ने ब्रेक नहीं लगाया और वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन में तेज गति से दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बहुत दुख की बात है।

 

-लेकिन मैं आपको सही बताऊंगा, और आपको पिछली बकवास के बारे में नहीं सोचना चाहिए। आपने टिकट नहीं खरीदा या आरक्षण नहीं किया, तो यह सब तय हो गया है।

 

- मैं इसकी सराहना करता हूं दोस्त। अब मुझे जाना हैं। सुबह के 10 बजे हैं।

जूलियस कहते हैं:

 

- वहाँ मेरे चाचा, तुम तय हो। 12:00 बजे बिहार में एक ट्रेन गुजरती है। तुम इसके लिए जाओ। ठीक है चाचा?

 

-हाँ। मैं पहले से ही तैयार हूं। हम जा सकते हैं?

 

-यह स्पष्ट है।

 

एंसेल्मो ट्रेन के दरवाजे के हैंडल पर चढ़ गया, खिड़की से टकराया और ट्रेन के कवर पर कूद गया। वहाँ बैठकर उन्होंने कई बार अपने साथी पेशेवरों का हाथ हिलाया। अधिक समय नहीं लगा, एंसेल्मो उनके घर पहुंचे, उनकी पत्नी और बच्चों ने उनका स्वागत किया। उसने अपनी पत्नी को गले लगाया और कुछ नहीं कहा।

 

लाल आँखों वाले उनके बच्चों ने कहा:

 

-पापा, अब और मत जाओ। कृप्या! हमारे करीब रहो। रिक्शा एक खतरनाक सेवा है। कोई रिक्शे की इज्जत नहीं करता! अगर आप घर पर रहेंगे तो मैं और मेरा भाई ईमानदारी से कुछ भी काम करेंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह चट्टानों को तोड़ रहा है या पिछवाड़े से कचरा ले जा रहा है या सेप्टिक टैंक की सफाई कर रहा है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि। हम आपको यहां चाहते हैं।

 

बिना कुछ कहे, एंसेल्मो ने अपने दो बच्चों और अपनी पत्नी को गले लगाया, और कहा कि वह अपने जीवन में फिर कभी रिक्शा नहीं लेना चाहता, जिस तरह वह अब अपने परिवार को अच्छे दिनों की तलाश में नहीं छोड़ेगा।

 

 

ERASMO SHALLKYTTON
Enviado por ERASMO SHALLKYTTON em 09/11/2022
Reeditado em 10/11/2022
Código do texto: T7646416
Classificação de conteúdo: seguro
Copyright © 2022. Todos os direitos reservados.
Você não pode copiar, exibir, distribuir, executar, criar obras derivadas nem fazer uso comercial desta obra sem a devida permissão do autor.