मेरे चुकुडु को मत तोड़ो - M23 संघर्ष और DRC सेना

 

 

हर रात, एवरिस्टो के बच्चों ने अपने पिता से अपने देश, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, विशेष रूप से जिस शहर में वे रहते हैं, गोमा से जुड़े युद्धों और संघर्षों की कहानियों को बताने के लिए कहा।

 

यह उल्लेखनीय है कि एवरिस्टो के बड़े परिवार में तीन भाई और एक बहन शामिल थे, जो गोमा शहर के एक ही गाँव में रहते थे और एकजुट थे। एवरिस्टो बच्चों और अन्य श्रोताओं से कहता है कि उनके पिता सार्जेंट इरिन्यू को वर्ष 1900 में KAR - किंग्स अफ्रीकन राइफल्स में भर्ती होने के लिए बुलाया गया था, और विंस्टन चर्चिल ने यूनाइटेड किंगडम की सेना में अश्वेतों के प्रवेश को स्वीकार नहीं किया, लेकिन विभिन्न के साथ प्रतिष्ठा, चर्चिल चुप थे, ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा सैनिकों की दिशा को स्वीकार करते हुए।

 

एवरिस्टो की बेटियों में से एक ने पूछा?

 

- पिता, और अफ्रीकी के रंग को नकारने वाले चर्चिल कौन थे?

 

एवरिस्टो ने जवाब दिया:

 

-वह कई चीजें थे, राजनीतिक लेखक, महान राजनेता - बेतन्हा, प्रसिद्ध और चर्चित, सैनिक, उप और प्रधान मंत्री थे। अफ्रीकियों और काले रंग को पसंद नहीं करने के बावजूद, नस्लवादी टिप्पणियों पर उनके विचार थे। जापानियों को हराने के लिए चर्चिल को अफ्रीकी समावेश को स्वीकार करना पड़ा। इस मामले में, फासीवाद ने खुद को अफ्रीका में स्थापित कर लिया था, और नाज़ीवाद बिना आयामों के बढ़ रहा था। मेरी बेटी, आपको यह देखना होगा कि अफ्रीकी इस युद्ध के महान विजेता थे। और युद्ध के मैदान में रात में मच्छरों और कई कीड़ों के अलावा, अंग्रेजों के लिए खराब इलाके थे। अफ्रीकियों द्वारा युद्ध की जीत के साथ, मेरे पिता को कभी भी कोई अलंकरण नहीं मिला और बिना कुछ प्राप्त किए ही उनकी मृत्यु हो गई।

 

तुम्हारी बेटी कहती है;

 

- यह सब दुख की बात है, मेरे पिता।

 

कुछ साल बाद, 1990 में, एवरिस्टो ने भाइयों और पूरे परिवार को अपने घरों में आने वाले अजनबियों के संपर्क से बचने के लिए कहा, क्योंकि रवांडा गृहयुद्ध पूरे जोरों पर था।

 

जैसा कि ज्ञात है, गोमा कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के पूर्व में एक शहर है, जो क्विवु झील के उत्तरी किनारे पर है, जो रवांडा शहर गुइसेही से जुड़ा है। इस प्रकार, झील और दो शहर राइफल घाटी के पश्चिमी छोर पर स्थित हैं। गोमा नियारागोंगो ज्वालामुखी के क्रेटर से लगभग 15 किमी दक्षिण में है, जो अभी भी सक्रिय ज्वालामुखी है।

गोमा का हालिया इतिहास ज्वालामुखी और 1994 के रवांडा नरसंहार द्वारा चिह्नित है, जिसने बदले में पहले और दूसरे कांगो युद्धों को प्रेरित किया।

गोमा प्रांत की राजधानी उत्तरी क्विवु है, जो जातीय और भौगोलिक रूप से दक्षिणी क्विवु (बुकावु में राजधानी के साथ) के समान है; इसलिए, दो प्रांतों को क्विवु के रूप में जाना जाता है।

रवांडा में कार्यक्रमों के दौरान, पूरे परिवार को घटनाओं के बारे में पता था। यह देखते हुए कि बेटियों में से एक ने पूछा:

 

-पापा! और रवांडा नरसंहार?

 

एवरिस्टो चुप और आवाजहीन था। और उसकी बेटी ने पूछा:

 

- क्या आप हमें सच नहीं बताने जा रहे हैं? पिता बोलो! हमें जानना है।

 

नर्वस, एवरिस्टो जवाब देता है:

 

-तुम जानना चाहते हो। आपको बता दें: रवांडा नरसंहार सभी घटनाओं में सबसे दुखद था। 1990 के बाद से, चीजें ठीक नहीं चल रही हैं, लेकिन सबसे बुरी स्थिति तुत्सी जातीय समूह की पूरी आबादी की कुछ दिनों और घंटों में हत्या थी। अनंतिम सरकार ने इस जातीय समूह के 1,000,000 (दस लाख) से अधिक निर्दोष लोगों को मार डाला।

- बच्चों में से एक पूछता है:

 

-पिता, और अन्य जातीयता, वे कौन थे? उन्होंने क्या किया, बोलो।

 

एवरिस्टो ने जवाब दिया:

 

- वे हुतुस जातीय समूह से थे, और इन निर्दोष लोगों के बड़े वध के बाद यह बर्बर था। वे रात में घरों में घुसे और सोते समय बच्चों को गोली मार दी। वृद्धों और अन्य जोड़ों को भी नहीं बख्शा गया। जुलाई 1994 का खूनी महीना कई दर्दों का महीना है। यह ज्ञात है कि रवांडा सभी हमारे शहर गोमा और बुकावु, पूर्व ज़ैरे में आए थे। 15,000,000 (पंद्रह हजार) से अधिक लोग मौत के मुंह में चले गए। पूरी समस्या यह है कि ये लोग किगाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति जुवेनल हब्यारीमाना या किनानी, उनके उपनाम, को मारने की प्रतीक्षा कर रहे थे। और वह 6 अप्रैल चालक दल और राष्ट्रपति के लिए एक भयानक दिन था, जिनकी मृत्यु हो गई थी। आप देखिए, राष्ट्रपति ने केवल अपनी जाति के लोगों की मदद की। वे कहते हैं कि राष्ट्रपति को तुत्सी जातीय समूह के नेतृत्व वाली सरकारों को संभालने के लिए हुतुस की मदद करना पसंद था। अकेले सत्ता में उन्होंने 20 साल से अधिक समय बिताया।

 

बेटा पूछता है:

 

-और संयुक्त राष्ट्र ने हस्तक्षेप करने के लिए क्या किया?

एवरिस्टो ने कहा:

 

-कुछ भी। कुछ नहीं किया। वह गतिहीन था और उसके पास करने के लिए कुछ भी नहीं था। इसने कुछ भी जारी नहीं किया। रवांडा और गोमा के लिए किसी ने कुछ नहीं किया। शरणार्थियों किबुम्बा, कटले और मुगुम्गा को केवल तीन शिविर स्थल दिए गए थे। मैंने हाईवे पर रेड क्रॉस और डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स को गुजरते हुए देखा। स्थिति कठिन थी, बीमारी और अत्यधिक गरीबी के कारण हजारों और हजारों शरणार्थियों की मृत्यु हो गई, उनके पास खाने के लिए कुछ नहीं था। अगस्त 1994 में, गोमा में भूख, हैजा, पेचिश और अन्य बीमारियों से 15,000 (पंद्रह हजार) से अधिक मृतकों की गिनती की जा सकती थी। उसी स्थिति में यह तुत्सी थे जो मौत से भाग रहे थे, और अब यह हुतुस है। तुत्सी-बहुसंख्यक रवांडा पैट्रियटिक फ्रंट (FPR) के उदय से हजारों की संख्या में लोग रवांडा के पश्चिम में गोमा के कांगो शहर की ओर भाग रहे थे। उन दिनों शहर और गोमा में 450,000 शरणार्थी पहुंचे।

 

एवरिस्टो का बेटा कहता है:

 

-पिताजी, मैं संयुक्त राष्ट्र की अफ्रीका में हस्तक्षेप की स्थिति से उदास हो जाता हूं। यह जानकर मुझे अंदर से दुख होता है।

 

रविवार के दिन, एवरिस्टो और उसके भाइयों ने लकड़ी की तीन साइकिलें बनाईं, जिन्हें गोमा में चुकुडु के नाम से जाना जाता है। दोपहिया वाहनों के निर्माण के बाद, परीक्षण किए गए और परिवार के सदस्यों द्वारा विधिवत अनुमोदित किया गया।

पूरे ग्रह को त्रस्त आर्थिक संकट के नुकसान के लिए, एवरिस्टो के परिवार को खरीद निर्णय लेने में मुश्किल हुई क्योंकि उनके पास पैसे नहीं थे। और लकड़ी की साइकिलों का संयोजन निःसंदेह इस आयोजन का सही मेल था।

यह खबर पूरे गोमा के वाणिज्य में बहुत तेजी से फैल गई, जिससे एवरिस्टो की बेटियों में से एक को डिलीवरी ऑर्डर लेने की आवश्यकता पड़ी। इस तरह साइकिल से सब कुछ ढोया, लागत, तेल और अन्य खर्चों की बचत होती है, जिससे मूल्य और समय में सुविधा होती है। अविश्वसनीय रूप से, साइकिलों ने सुबह 4:00 बजे काम करना शुरू कर दिया, गोमा में स्ट्रीट मार्केट के विक्रेताओं से बिक्री के विभिन्न सामानों को ले जाने के अलावा, काम पर सीमेंट जैसी सामग्री की आपूर्ति के अलावा।

 

10 फरवरी, 2022 को सुबह 5:00 बजे, गोमा के छोटे से शहर में एक टोयोटा वैन खड़ी हुई, और 08 (आठ) पुरुष बाहर निकले, 02 (दो) पहले निवास में प्रवेश किया और अन्य ने वही शिकार लगाया। लात-घूसों से उन्होंने घरों के दरवाजे तोड़ दिए और बिना किसी सवाल के उन 03 (तीन) भाइयों के नाम मिस्टर एवरिस्टो रख दिए।

 

जैसा कि एवरिस्टो के बच्चों द्वारा रिपोर्ट किया गया था, उन्होंने खुद को 23 मार्च के आंदोलन से होने की घोषणा की, एम23 विद्रोही समूह जो कई महीनों से डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो - डीआरसी के सैनिकों के साथ लड़ रहा है।

एक विद्रोही ने एवरिस्टो को किनारे की सड़क के किनारे जंगल में जाने का आदेश दिया।

एवरिस्टो रोते हुए फिर भी कहा:

 

-कृप्या! मुझे कुछ मत करो। मैं निर्दोष हूं।

 

क्रोधित विद्रोही ने कहा:

 

- हम सब कुछ जानते हैं। आप और आपके भाई डीआरसी के मुखबिर हैं, और इसके लिए आपको मरना होगा। इस तरह आप गोमा में उड़ने वाली बाइक बनाना बंद कर देंगे। मरने के लिए घुटने!

 

बच्चों, पत्नियों, पोते-पोतियों और परदादाओं की भीड़ M23 के बुरे कार्यों पर दहशत में चिल्ला उठी। एवरिस्टो के सिर के पीछे एक तोपखाने की बंदूक से गोली मारकर, आँसू और अधिक आँसू में सन्नाटा टूट गया। एक और M23 विद्रोही ने कहा;

 

- पैसे कमाने और डीआरसी की मदद करने के लिए एवरिस्टो फिर कभी बाइक की सवारी नहीं करेगा।

एवरिस्टो के पुत्रों में से एक ने कहा:

 

- रो मत माँ! भगवान वफादार है और सब कुछ जानता है। मेरा चुकुडू मत तोड़ो! मत तोड़ो! मेरे लिए पैसा कमाने का यही एकमात्र तरीका है।

 

सड़क के किनारे फेंके गए तीन भाइयों के शव कांगो के प्रतिरोध का प्रतीक थे, जो हर चेहरे पर आँसुओं के साथ कुछ नहीं कर सकते थे।

 

संयुक्त राष्ट्र के एक शांति सैनिक के मारे जाने और सात अन्य के घायल होने के एक दिन बाद वापसी की खबर देने वाले अखबारों ने M23 और संयुक्त राष्ट्र की सहायता से कांगो की सेना के बीच लड़ाई में कुछ नहीं किया।

हालाँकि, यह लड़ाई सप्ताह के सबसे भयंकर में से एक थी क्योंकि नव निर्मित संयुक्त राष्ट्र हस्तक्षेप ब्रिगेड आक्रामक हो गई थी। संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान में कहा कि यह ध्यान दिया जाता है कि तंजानिया के एक शांति सैनिक की मौत हो गई थी, जब विद्रोहियों ने उसके स्थान पर तोपखाने का निशाना बनाया था।

वास्तव में, संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को कहा कि उसने यह भी स्थापित किया है कि एम23 विद्रोहियों का समर्थन करने के लिए रवांडा के सैनिकों के कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में प्रवेश करने की "लगातार और विश्वसनीय रिपोर्ट" थी।

 

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि इसका जनादेश केवल नागरिकों की रक्षा करना और संघर्ष विराम के साथ शांति बनाए रखना है, और हाल ही में यह कांगो सेना के साथ लड़ रहा है।

 

 

ERASMO SHALLKYTTON
Enviado por ERASMO SHALLKYTTON em 30/10/2022
Código do texto: T7638902
Classificação de conteúdo: seguro
Copyright © 2022. Todos os direitos reservados.
Você não pode copiar, exibir, distribuir, executar, criar obras derivadas nem fazer uso comercial desta obra sem a devida permissão do autor.