इपेटाइट - अमेज़ॅन जंगल में खोया इंका शहर
अमेज़ॅन की सभी सुंदरियों में, अमेज़ॅन जंगल में स्थित सबसे विजयी और विशाल, आदिवासी भारतीयों और इंका पुरातनता, पवित्र स्थान के लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। हालाँकि, यह वहाँ था, इंका सभ्यता का स्मारक, साथ ही युद्ध और आबादी के अन्य आवास के मामले में छिपने की जगह।
यह कहा जा सकता है कि जन्नत में जानवरों, नदियों, फूलों और फलों के साथ 4,500 (चार हजार पांच सौ) हेक्टेयर कुंवारी भूमि है। और पीली पहाड़ी पर इस गांव से किसी का भी चढ़ना, खोदना, ले जाना या कोई वस्तु लाना मना है। एक अद्वितीय धन से निर्मित, पीली पहाड़ी पूरी तरह से सोने और लाल मिट्टी से बनी है, 300 (तीन सौ) मीटर देशी सड़क पर चलने के बाद, सड़क के केंद्र में इंका भाषा में एक किंवदंती है, पृष्ठभूमि में, एक निवास स्थान केंद्र के सामने एक टाउनहाउस के लिए स्टिलेटोस के साथ, और किनारों पर 500 (पांच सौ) मीटर की न्यूनतम दूरी के साथ, बैठे हुए टाइलों और पेड़ों की छतों वाले घरों की एक पंक्ति।
सोलिमोस नदी पेरू की भूमि में उगती है, घबराहट से उतरती है, कई झरनों के माध्यम से फाड़ती है, वास्तविक मौजूदा सीमाओं को छोटा करती है, समय बीतने के साथ पेरू के मुंह को बढ़ाती है, एक अंतहीन द्वंद्वयुद्ध। यह ब्राजील के मास्टर अराउजो मार्टिंस के माध्यम से था, जिन्होंने पारा राज्य में बेलेम की राजधानी से समुद्र तक 1,600 किलोमीटर की दूरी पर नदी के आयामों को मापा। अन्य निप्स को लक्षित किए बिना, सोलिमोस नदी की चौड़ाई नदी के किनारे के कस्बों से मिलती है, जो कुल 2,700 मीटर चौड़ी है, जिससे एक तरफ से दूसरी तरफ पार करना मुश्किल हो जाता है। कई जंगल भूमि को नेविगेट करने के बाद, रियो सोलिमोस बोलीविया से आने वाले रियो नीग्रो से मिलता है। ब्राजील के साथ अच्छे संबंध बनाने के असफल प्रयास में यह एक स्वाभाविक दुश्मन बना हुआ है।
एक बिल्कुल समझ से बाहर प्रबंधन के कारण, सोलिमोस नदी अपने दुश्मन रियो नीग्रो के साथ पानी की एक बूंद मिलाए बिना 6,000 (छह हजार) किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है। कभी-कभी नदी के किनारे बेरहमी से द्वंद्वयुद्ध करते हैं। यह ज्ञात है कि पीली नदी बिना ब्रेक के चट्टानों से उतरती है, विशाल पत्थरों को धोती है और पूरे पीले और मंत्रमुग्ध पहाड़ी को अपने रंग से ढँक देती है, कई मार्की को काटकर नदी के तल पर फेंक देती है।
उल्लेखनीय रूप से, यह बिल्डर द्वारा परिपूर्ण और काल्पनिक निर्माण का आकर्षण है, जिसने सभी घरों के मानक को बनाए रखा, जिसमें कुल मिलाकर 2,000 (दो हजार) से अधिक इमारतें थीं, सभी में पेंट्री और एंटरूम और हरे रंग में घरों को अलग करने वाली दीवार थी। , लाल और नीला, पूरी तरह से बंद जंगल के साथ, अंधेरा और बिना धूप के।
प्रत्येक निवास पर कब्जा कर लिया गया था और उसके सदस्यों को नहीं देखा जा सकता था। इसलिए, अमेज़ॅन के बंद जंगल में प्रवेश करते समय किसी भी व्यक्ति को अपना सिर नीचे छोड़ देना है। संभवत: इस भूलभुलैया का खुलना शायद जंगल ही है, जो इसे सौंपा गया है।
भूले बिना, रियो नीग्रो के साथ रियो सोलिमोस का क्रॉसिंग, ठीक आगे, 40 (चालीस) मीटर से अधिक के साथ एक सांप, विशाल पेड़ों के बीच हरे किनारे पर चढ़ता है। इस कहानी को पुष्ट करते हुए, जिसके पशुवत सांप के शरीर पर फैले ऐशट्रे के रूप में नीले, पीले और लाल रंग के होते हैं। वास्तविक सत्य में, यह उन लोगों की दृष्टि में चतुर दृष्टि और ज्ञान वाला प्राणी है जो उस खोए हुए शहर इपाटाइट में प्रवेश करते हैं और कभी वापस नहीं आते हैं।
जैसा कि आप जानते हैं, वर्ष 1985 में फरवरी के महीने में लगभग मंगलवार की सुबह थी। जल्द ही, एक बहरा शोर सुना गया, सोलिमोस नदी को छोड़कर और उस नदी के किनारे को पार करते हुए, एक विशाल शोर और एक असहनीय गंध के साथ जंगल में घुस गया।
जॉर्ज और पेड्रो हरी घास के एक घने हिस्से में छिप गए, और जॉर्ज ने अपने नोट्स में सांप के रंग और राक्षस के सिर का वर्णन किया, जो गर्म, आयताकार आंखों के साथ लगभग 0.50 सेमी (आधा मीटर) ऊंचा था। और उन्होंने पांडुलिपि में कहा है कि जुराइटिस के अलावा, और अन्य पक्षियों को एक ही झुंड में शरण मिली है। हर तीन दिन में होने वाली उस आंधी में वे सब डर के मारे अपनी किस्मत आजमाते हैं।
स्वदेशी पेड्रो के निजी मित्र, युवा फोटोग्राफर जॉर्ज ने निम्नलिखित कहा:
- दोस्त पीटर। मैं इस बड़े सांप की तस्वीर न लगाने पर पैसे बर्बाद कर रहा हूं। इसे ब्राजील और दुनिया भर के अखबारों में छापा जाएगा। क्या हम उसके ठिकाने पर जाकर पता करें?
पीटर ने जवाब दिया।
-भगवान न करे मैं उस दानव का अनुसरण करूं। मैं अपने लोगों के लिए शांति चाहता हूं। हमारी जनजाति इस तरह के व्यवसाय को अधिकृत नहीं करती है। कृप्या! जंगल में उस बदबूदार जानवर का पीछा करने की आपकी हिम्मत नहीं है। चलिए चलते हैं?
असंतुष्ट, जॉर्ज ने उत्तर दिया।
- पीटर शांत हो जाओ। नर्वस है? चिंता मत करो। उसका पीछा कौन करेगा मैं हूं। यह आप नहीं होंगे। आओ चलें? क्या मुझे इन तस्वीरों की तत्काल आवश्यकता है? आप जानते हैं कि मेरी सबसे बड़ी उत्सुकता यह जानने की है कि इंकास शहर कहां है। मुझे इसी की जरूरत थी।
क्योंकि वह एक भारतीय था और जंगल से होने वाली आय पर विशेष रूप से रहता था, उसने अपने मित्र के अनुरोध का उत्तर दिया, बस साथ में, बिना कुछ कहे।
बड़े जानवर की खोज में दो घंटे से अधिक समय के साथ, जॉर्ज ने देखा कि सांप एक पीली पहाड़ी पर चढ़ गया और एक बड़े छेद में प्रवेश कर गया। और कहा:
बड़े जानवर की खोज में दो घंटे से अधिक समय के साथ, जॉर्ज ने देखा कि सांप एक पीली पहाड़ी पर चढ़ गया और एक बड़े छेद में प्रवेश कर गया। और कहा:
-पेड्रो, उस पीली पहाड़ी पर सांप रहता है। पहाड़ी पर उसने जो पागल काम किया, उसे देखें? मैं पचास मीटर की दूरी पर पहाड़ी की तस्वीरें लूंगा। वहीं रहो मेरी प्रतीक्षा में।
जॉर्ज की बात सुनकर पीटर ने कहा:
-हाँ। मैं उसका घर देख रहा हूँ। वह पीली पहाड़ी सब सोना है, और कुछ लाल पृथ्वी है। चलिए चलते हैं? यह स्थान शापित है। हम करेंगे?
जॉर्ज ने जोर दिया।
-कृप्या! मेरे लिए और तस्वीरें लेने के लिए प्रतीक्षा करें। मेरे प्रति कृतघ्न मत बनो। मुझे कई तस्वीरें चाहिए।
भयभीत पतरस ने कहा:
- ऐसा मत करो, मिस्टर जॉर्ज। सांप आपका पीछा करेगा। वह आपको मिल जाएगी। इस जगह की कोई तस्वीर न लें। चलिए चलते हैं। फेंक देना। इसके साथ मत चलो। वह तुम्हारे पीछे आती है।
मुस्कुराते हुए, जॉर्ज ने उत्तर दिया।
- मुझे शक है कि वह मेरे पीछे आती है। मुझे शक है। इतनी दूरियों के साथ उड़ना भी मुझ तक नहीं पहुंचता। चलो नदी का रास्ता लेते हैं, जल्दी।
जब वे रियो सोलिमोस पहुंचते हैं, पेड्रो और जॉर्ज डोंगी लेते हैं, और अचानक, पेड्रो कहते हैं।
- श्रीमान जॉर्ज, सांप को पानी में प्रवेश करते हुए देखें? चलो तेजी से पंक्तिबद्ध करें!
-हाँ। मैं देख रहा हूँ, वह हमसे लगभग 70 (सत्तर) मीटर की दूरी पर है। चलो तेजी से पंक्तिबद्ध करें।
बिना देर किए, जानवर ने अपना विशाल मुंह खोला और युवा पत्रकार और फोटोग्राफर जॉर्ज को निगल लिया और एक झटके में गिर गया। डर से, पेड्रो खुद को पानी में फेंक देता है और नदी के दूसरी तरफ तैर जाता है।
ट्रिबो पर पहुंचने पर, पेड्रो मुखिया के पास जाता है और तथ्यों का पूरा विवरण बताता है। मुखिया को दोबारा उस जगह पर न लौटने का वादा करना। और मुखिया निम्नलिखित कहता है;
-दूसरों की दौलत में लिप्त सभी लोगों की जान चली गई। वे पहले ही सारा सोना बेचने की कोशिश कर चुके हैं और अपनी जान गंवा चुके हैं। शापित है वह स्थान, जिसे इपेटाइट- इंकास का खोया हुआ शहर कहा जाता है। हमारा परमेश्वर शापितों को हमारी चुप्पी से दूर भगाएगा।